Hindi Numbers 1 to 10| 1 to 10 in Hindi

 

नमस्ते दोस्तों, आज इस लेख के द्वारा हम Hindi Numbers 1 to 10 की गिनती किस तरह की जाती है? यह सीखेंगे। हिन्दी गिनती 1 से 10 तक सीखना बहोत महत्वपूर्ण है। 1 से 10 तक गिनती अच्छी तरह सीखने से हमें, आगे जाकर संख्याओं का अध्ययन करने में ज्यादा दिक्कत नहीं होती। यह 0 से 10 तक के अंकों से ही आज अरब-खरब तक के गिनती हम कर पाते हे। आज इस लेख के द्वारा हम 1 से 10 तक के अंकों के बारें में सीखेंगे। इस लेख में अंकों को शब्दों में भी लिखा गया है, साथ ही,  इस लेख में समझाने के लिए  कुछ छायाचित्र(images) और चार्ट्स का भी इस्तेमाल किया गया है। जिससे बच्चों को भी Hindi Numbers 1 to 10 को सीखना आसान होगा। तो चलिये देखते है।


hindi numbers 1 to 10
hindi numbers 1 to 10




हिन्दी गिनती 1 से 10 | Hindi Numbers 1 to 10 | 1 to 10 Hindi Numbers



Numbers

Numbers
In Words

Numbers In
Hindi Words

Hindi
Numbers
1 One वन
2 Two टू
3 Three थ्री
4 Four फोर
5 Five फाइव
6 Six सिक्स
7 Seven सेवन
8 Eight एइघ्त
9 Nine नाइन
10 Ten टेन १०





1 to 10 in hindi words - Hindi Numbers 1 to 10 in Words




Hindi
Numbers

Hindi Numbers
In Words(1 to 10)

Hindi में
उच्चारण
एक Ek
दो Do
तीन Teen
चार Char
पांच Panch
छह Chhah
सात Saat
आठ Aath
नौ Nau
१० दस Das



Images  of 1 To 10 Hindi Numbers | Hindi Numbers 1 To 10 Images



१.

hindi numbers 1 to 10


२.

hindi numbers 1 to 10


३.

hindi numbers 1 to 10


४.

hindi numbers 1 to 10


५.

hindi numbers 1 to 10


६.

hindi numbers 1 to 10


७.

hindi numbers 1 to 10


८.

hindi numbers 1 to 10


९.

.hindi numbers 1 to 10



१०.

hindi numbers 1 to 10











Some Facts about Hindi Numbers 1 to 10

 

दोस्तों, Hindi Counting 1 to 10 कैसे की जाती है? इस बारे में हम जानकारी ले चुके है। 1 से 10 तक के सारे अंको का बहुत महत्व है. नीचे हमने इन अंको के बारे में कुछ Facts बताए है, उन्हे पढ़ने से इन अंको का महत्व भी समज आएगा। इसलिए इन facts को भी जरूर पढे।

 

1

यह सबसे छोटी विषम संख्या(odd number) है। साथ ही एक(१) इस अंक सबसे छोटी धन संख्या भी है। यह एकमात्र ऐसा अंक है, जो अभाज्य है, यानि जिसका कोई भी भाज्य नहीं है।

 

2

यह संख्या सबसे छोटी सम संख्या है। साथ ही एकमेव सम अभाज्य संख्या भी है। अगर कोई भी संख्या 2 से विभाजित हो रही हो, तो उसे सम संख्या कहाँ जाता है। इसलिए 2 यह अंक महत्वपूर्ण है। Binary numbers में भी सिर्फ 2 संख्याओं का उपयोग किया जाता है (0 और 1)। अगर किसी भी वस्तु के दो आयाम होते, तो वह बीच में से दो तुकड़ों में ही बटती है।

 

3

यह संख्या चाइनिज मायथोलोजी में बहोत शुभ मानी जाती है। कई खेलों में आपने hat-trick(हैट-ट्रिक) यह शब्द सुना होगा। लगातार तीन बार कोई विशेष कार्य होने को ही हैट-ट्रिक कहा जाता है। जैसे- क्रिकेट में, लगातार तीन बार विकेट लेना। हमे आँखों से जीतने भी रंग दिखाई देते है, वह ज़्यादातर तीन रंगो के मिश्रण से ही बने होते है।

4

यह एकमेव ऐसा अंक है, जिसे अँग्रेजी में समान अक्षरों में लिखा जाता है(f-o-u-r)। यह सबसे छोटी भाज्य संख्या है(2*2)। कोई भी बढ़ा आयोजन अक्सर 4 सालों के बाद ही किया जाता है। जैसे की- वर्ल्ड-कप, इलैक्शन,आदि। ज़्यादातर साइकलों या मोटर-साइकलों में 4 ही गिअर होते है। हमारी घड़ी में समय को भी 4 हिस्सों में बाटा जाता है। आशिया खंड के कुछ देशों में 4 इस अंक को शुभ अंक माना जाता है।

5

पाँच यह एक अभाज्य संख्या है। साथ ही यह एक फाइबोनैचि संख्या है। ऐसे भी कहाँ जाता है की हमारे शरीर में पाँच इंद्रिये होती है। आकृतियों में एक पंचकोण भी होता है, जिसमें पाँच कोने होते है। अगर आपने ओलिम्पिक के चिन्ह को देखा होगा तो, वह पाँच समान रींगो द्वारा बनाया जाता है। जो लाल, पीले, हरे, नीले और काले रंगों से बनी होती है। क्रिकेट इस खेल की बात करें तो, एकदिवसीय मुकाबलों में ज़्यादातर पाँच ही मुख्य गेंदबाजों को खिलाया जाता है।

 

 

6

यह सबसे छोटा नंबर है जिसे एक,दो, तीन इन तीनों अंको द्वारा विभाजित किया जाता है। साथ अगर इन तीनों अंको को मिलाया जाए तो उसका उत्तर भी छह आता है। कई ब्रांडनेम में ज्यादा तर Six(6) इस शब्द का इस्तेमाल होता है। जैसे- Slide Six, Sony Six, Shopping Six, Fringe Six, Six Organs Of Admittance, आदि। क्रिकेट खेल में बल्लेबाज को एक गेंद पर ज़्यादातर छह रन ही मिलते है। कोई एक्सट्रा रन हो तो वह टीम के खाते मे जाता है।    

 

                                                                                      

7

यह अंक अभाज्य है। इसे कोई अन्य अंक विभाजित नहीं कर सकता। इसे sept भी कहा जाता है। इसलिए कलेंडर में सातवे महीने को सप्टेंबर कहा गया है। दुनिया में ऑस्ट्रेलिया, एशिया, अंटार्कटिका, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका यह साथ खंड है, जिनमें कई सारे देश है और इन सबको मिलाके हमारी दुनिया बनी है। साथ ही इंद्रधनुष्य में भी पीला, नारंगी, नीला, हरा, आसमानी, लालऔर बैंगनी यह सात रंग होते है।

यह बहोत विशेष अंक है। सात आश्चर्य, सात जन्म, सात फेरे आदि कुछ संकल्पो की वजह से इसे पवित्र माना जाता है। क्रिकेट के महान खिलाड़ी महेंद्रसिंग धोनी और फूटबॉल के महान खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो इन दोनों खिलाड़ियों का जर्सी नंबर भी सांत है।


8

आठ यह एक फिबोनाची अंक है। आठ कोने वाली आकृति को अष्टकोण(octagon) कहा जाता है। Oct इस नाम से पहचाने जाने के कारण आठवे महीने को October नाम मिला है। ऐसा कहा जाता है की, आठवे समुंदर की तलाश में समुद्री लुटेरे या समुद्री डाकू सातों समंदर में सफर करते है।

 

9

यह सबसे बढ़ा एकल अंक है। नौ के बाद दोहरे अंको की शुरुआत होती है। यह नंबर भी चाइना, जापान जैसे देशों में शुभ माना जाता है। अगर हम  palindrome शब्द की बात करें, यानि पीछे से पढ़ने पर भी उसका अर्थ समान होता है, जैसे की- MoM, तो redivider यह सबसे बढ़ा palindrome शब्द है।

 

10

यह सबसे छोटा दोहरा अंक है। अगर हम शुरुआत के पहिले तीन मूल संख्याओ (2,3,5)को मिलादे तो, उत्तर 10 ही आता है। किसी भी संख्या के अंत में अगर शून्य(0) है तो वह निच्छित 10 से विभाजित होती है।

 

 

 














तो, दोस्तों इस लेख द्वारा हमने Hindi Numbers 1 to 10 के बारें में पढ़ा है। हमने देखा की 1 से 10 तक संख्याओं की हिन्दी में गिनती किस तरह की जाती है। साथ 1 से 10 तक अंकों के कुछ तथ्य(facts) के बारें में भी हमने जाना। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे जरूर शेअर करें। हिन्दी संख्याओं के बारे में सीखने के लिए हमारे ब्लॉग को निरंतर विजिट करते रहें। धन्यवाद!