दोस्तों, इस लेख द्वारा हम chatgpt क्या है? इसके बारे में सारी जानकारी देखेंगे। टेक्नालजी बहोत तेजी से बढ़ रही है। इसके साथ ही नए-नए आविष्कार हमें देखने मिल रहे है। जैसे की- A.I(Artificial Intelligence)! और इसी A.I द्वारा बनाया गया ChatGPT यह फिलहाल बहोत ज्यादा चर्चा में दिखाई देता है। ChatGPT एक ऐसा AI टूल है जो Google के Users को अपनी तरफ खींच रहा है। कुछ लोग इससे ज्ञान प्राप्त कर रहे है और कुछ लोग इससे पैसे कमा रहे है। इस लेख के द्वारा हम समझेंगे की ChatGPT क्या है? और इसके इस्तेमाल से हम क्या क्या कर सकते है? तो चलिये जानते है।

 

chatgpt kya hai
chatgpt kya hai



What is ChatGPT in hindi? ChatGPT क्या है?


ChatGPT यह एक A.I सॉफ्टवेर या एक टूल है, जिसे Open Ai द्वारा बनाया गया है। GPT का फुल फॉर्म Generative Pre-Trained Transformer यह होता है। इसका मतलब इसमें पहले से ही देता मौजूद होता है जो की हमें आसानी से बहुत सारी जानकारीयां देता है। A.I होने की वजह से हम इससे बात कर सकते है, इससे जिस तरह बात करवाना चाहते है उस तरह बात हम करवा सकते है। ChatGPT के पास मौजूद डेटा के द्वारा हम उससे कोई भी काम करवा सकते है। Coding करना, Project डिवलप करना, निबंध लिखवाना, आर्टिकल लिखवाना या किसी विषयपर इससे सवाल पूछना, आदि काम हम आसानी से और बहुत कम समय में कर सकते है। यह एक ऐसा पावरफूल टूल है जिसकी मदत से कई सारे सवालों का जबाब सिर्फ कुछ मिनिट में मिल जाता है। हमारे बताए गए सवालों के अनुसार यह रियाक्ट करता है और हमें जो रिज़ल्ट चाहिए वह हमें ला देता है। जिस तरह हम किसीसे चैटिंग करते है उसी तरह यह ह्यूमन फ्रेंडली हमसे बात करता है। अगर कोई जवाब हमें समझ ना आए तो हम उससे आसान भाषा में भी एक्सप्लेन करवा सकते है।

 




ChatGPT काम कैसे करता है? How ChatGPT works in Hindi?


जैसा की हमने देखा की ChatGPT यह Generative Pre-Trained Transformer इस आधार पर काम करता है। यानि इसे पहले ट्रेनिंग दी गयी है और उसी आधार पर यह हमें अचूक परिणाम देता है। इसके फ्री beta version द्वारा OpenAI ने हमारे द्वारा पूछे गए सवालों का भी एक डेटा संग्रहण किया और Chat GPT को बादमें उसी डेटा के आधार पर सक्षम बनाया।


जब कोई भी यूजर इससे बात करता है तो, वह इनपुट में एक प्रॉम्प्ट या स्टेटमेंट डालता है, यह प्रॉम्प्ट या स्टेटमेंट कोई भी सवाल, सूचना या कुछ जानकारी मांगना, आदि हो सकता है। हमारे द्वारा दिए गए स्टेटमेंट के बाद Chat GPT उसके पास मौजूद डेटा को स्कैन करने के बाद हमें रिज़ल्ट बताता है।
 

 

 

 

चैट जीपीटी का उपयोग कहां किया जा रहा है? ChatGPT क्या कर सकता है?

 

ChatGPT के बात करने के तरीका इंसानी भाषा जैसा होने के कारण, इससे कई काम हम करवा सकते है।

शिक्षा के क्षेत्र में इसका ज्यादा उपयोग किया जा रहा है। हम किसी विषय पर जानकारी आसानी से और सरल शब्दों में पा सकते है। अगर हमें किसी भी सवाल का जबाब बहुत ही कम समय में पाना हो तो ChatGPT का इस्तेमाल हम कर सकते है। हम इसे यह भी कह सकते है की जवाब कितने शब्दोंमें हमें चाहिए। अगर जवाब समझ न आए तो आसान भाषा में भी समझने के लिए इसे कह सकते है।

अगर Computer की फील्ड में हो तो आप इससे मानो हर काम करवा सकते हो। कम्प्युटर फिक्स करने से लेकर Programming के कोड्स लिखवाना यह सारे काम हम ChatGPT से करवा सकते है। उसके साथ ही Coding में Error आ जाए तो इससे वह ठीक करवा सकते है।

राइटिंग या कॉपीराइटिंग जैसे काम ChatGPT की मदत से किए जा रहे है। लिखते वक्त 2 घंटे का काम सिर्फ कुछ मिनिटों में किया जाता है। अगर आप कोई विषय पर लिखने के लिए ChatGPT से रिक्वेस्ट करते है तो वह कुछ सेकंदो में आप पूरा आर्टिकल आपको तयार कर देगा। इससे आप निबंध लिखवाना, डिसक्रीपशन लिखवाना इन जैसे काम करवा सकते हो।

 

 

 

 

 

How to Use ChatGPT in HIndi? ChatGPT का इस्तेमाल कैसे करें?

 

 
ChatGPT क्या है? यह कैसे काम करता है? और इसके इस्तेमाल से हम क्या क्या कर सकते है। इसके बारे में हमने जानकारी ली हें। अगर आप भी इसका इस्तेमाल करना चाहते हो तो वेबसाइट पर जाकर कुछ क्लिक्स द्वारा आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हो।
 
इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। आप ChatGPT का फ्री-वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हो। 

रजिस्ट्रेशन के लिए आपको chat.openai.com, इस लिंक को ओपन कर Sign-Up बटनपर क्लिक करना होगा। रजिस्ट्रेशन या साइनअप के लिए आपको google account या Microsoft account का इस्तेमाल करना होता है।


ईमेल सिलैक्ट करने के बाद मोबाइल नंबर verification के बाद हम ChatGPT पर साइनउप कर लेते है। अगर आपके पास पहले से ही ChatGPT पर अकाउंट हो तो आप सीधा Log-in बटन द्वारा साइन इन हो जाओगे।


Sign-in होने के बाद आप messes-box द्वारा ChatGPT को सूचनाए दे सकते है। कोई भी काम करवाने के लिए आपको मैसेज बॉक्स का इस्तेमाल करना होगा। 

जैसे की- “What is Cricket?, explain in 100 words”

 




 

Difference Between ChatGPT 3.5 and ChatGPT 4 |  ChatGPT 3.5 vs ChatGPT| ChatGPT 3.5 और ChatGPT 4 के बीच अंतर
 

 

 

 

 

 

ChatGPT के दो versions और दोनों ही पावरफुल्ल versions है। लेकिन इन दोनों में भी असमानताए है। जिसके बारे में हम बात करेंगे।


* ChatGPT 4 में 3.5 से अधिक ज्या प्रोसेसिंग स्पीड है जिसके कारण Data process करते वक्त यह कम समय लेता है और हमें जल्दी जानकारी देता है।


* ChatGPT 3.5 सिर्फ टेक्स्ट प्रोसेसिंग पर ही काम करता है। लेकिन ChatGPT 4 से आप Photos द्वारा भी काम करवा सकते हो।


* कई बार ChatGPT 3.5 पर काम करते वक्त उसे समझाना हमें मुश्किल हो जाता है ChatGPT 4 में एक्सट्रा प्रोसेसिंग होने की वजह से यह हमारी सूचनाओ को आसानी से समझने में सक्षम है।


* ChatGPT 3.5 यह फ्री है और ChatGPT 4 के इस्तेमाल के लिए हमें कुछ चार्जेस देने होते है।
 

 

 














 

तो दोस्तों इस तरह हमने ChatGPT क्या है? इसके बारे में जानकारी ली है। यह कैसे काम करता है? इसका इस्तेमाल कैसे करें और इसके इस्तेमाल से हम क्या क्या कर सकते है। यह सारी जानकारी हमने ली है। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे जरूर अपने दोस्तों के साथ शेअर करें। अगर आपका कोई भी सवाल हो तो हमें कॉमेंट द्वारा जरूर पूछे। धन्यवाद!