Freelancing kya hai? Freelancing से पैसे कैसे कमाए?

 

 

दोस्तों, इस लेख द्वारा हम फ्रीलांसिंग क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमा सकते है? इसके बारे में सारी जानकारी लेंगे। आज इंटरनेट का इस्तेमाल लगभग हर क्षेत्र में किया जा रहा है। शिक्षा और मनोरंजन के क्षेत्र में तो इसके बिना हम आगे बढ़ ही नहीं सकते। ज़्यादातर लोग इसका इस्तेमाल केवल समय व्यतीत करने करते है। और कुछ लोक इसका सदुपयोग करते हुए इंटरनेट से अच्छे पैसे कमा लेते है। यह मुमकिन है इंटरनेट से हम लाखों रुपये हर महिना कमा सकते है, और कई सारे लोग इससे पैसे कमा रहे है। वैसे इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है, जैसे की- Blogging, Affiliate Marketing, Youtube Videos, Course Selling इन जैसे कई तरीकों से आप पैसे कमा सकते है। इसके साथ ही आज फ्रीलांसिंग भी internet से ऑनलाइन पैसे कमाने का एक भरोसेमंद तरीका माना जाता है। लोग अक्सर फ्रीलांसिंग के बारे में सोचते है लेकिन ज्ञान की कमी के कारण वे सफल नहीं हो पाते। उन सबके लिए हमारा यह आर्टिकल जरूर फायदेमंद होगा। इस लेख द्वारा हम फ्रीलांसिंग से जुड़ी सारी जानकारी आपको देंगे। और, यह कोशिश जरूर करेंगे की आप एक अच्छे freelancer जरूर बन पाएँ। तो चलिये जानते है।

 

freelancing kya hota hai
freelancing kya hota hai





 

Freelancing क्या है? Freelancing kya hota hai?

 

जो काम फुल-टाइम नौकरी और ऑफिस में बैठकर करत्ते है, उसी काम हो फ्रीलांसिंग द्वारा अपने घर बैठ और मर्जी के अनुसार किसी भी समय कर सकते है। इसी कान्सैप्ट को फ्रीलांसिंग कहते है। फ्रीलांसिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का ऐसा तरीका है जिससे हम बिना किसी इन्वेस्टमेंट से महीने में एक अच्छी इनकम कमा सकते है। कोई भी व्यक्ति अपने कौशल(Skills) के जरिये फ्रीलांसिंग द्वारा पैसे कमा सकता है। जो भी व्यक्ति कोई काम करवाना चाहता है उसे सिर्फ कुछ संदेशों के जरिये वह काम पूरा करके मिल जाता है। जिससे ना ही ऑफिस की और ना ही अन्य फालतू खर्चे की जरूरत होती है।

 

 

 

Freelancing करने का फायदा क्या है? Benefits of Freelancing in Hindi

 

1.   Freelancer को समय और अपने मन अनुसार कहीं भी और कभी भी काम करने की स्वतन्त्रता होती है। इन्हे नौकरी की तरह 9 से 5 बजे तक काम करने और बॉस की झंझट सुनने की दिक्कत नहीं होती। इसीलिए Freelancers को खुद का बॉस कहा जाता है।

2.   Freelancers एक साथ कहीं प्रोजेक्ट्स या टास्क्स पर काम कर सकते है। जिससे अधिक पैसे कमाए जा सकते है। और बहुत सारे लोगों से पहचान या अपनी कौशल में सुधार होने के कारण एक अच्छी नौकरी ढुढ्ने में मदत होती है।

3.   किसी प्रोजेक्ट को पूरा करने के बदले में ये अपने अनुसार चार्ज कर सकते है। client से बात-चित कर ये जो राशि अच्छी लगे उसका सौदा कर सकते है।

 

 

 

 

Best Freelancing Website in Hindi- Freelancers के लिए बेस्ट वैबसाइट

 


Upwork

Upwork यह एक प्रतिष्ठित और भरोसेमंद फ्रीलांसिंग साइट है। upwork पर छोटे business अपने किसी छोटे टास्क को करवाने के लिए अच्छा चार्ज देते है। यहाँ पर हमें छोटे टास्क के साथ-साथ बढ़े प्रोजेक्ट्स पर काम करने का भी मौका मिलता है। हर फील्ड में काम होने के साथ-साथ इनके पेमेंट प्रोटेक्षण फीचर से हम पूरा भरोसा रख सकते है।


Freelancer

इसके नाम से ही पता चलता है की यह वैबसाइट सिर्फ और सिर्फ Freelancers के लिए ही बनाई गयी हो। अगर आप किसी काम में एक्स्पर्ट हो तो यह साइट आपको जरूर काम दिलवा सकती है। यह हमें फ्री मैं सर्विस देती है, लेकिन पेमेंट करते समय कुछ हिस्सा अपने पास रख लेती है।


Fiverr

Freelacnig की दुनिया में एक बढ़ा नाम यानि Fiverr.com यह काफी पुरानी और सबसे भरोसे मंद website है। हर freelancer इसके बारे में जानता। इसपर हर तरह के प्रोजेक्ट्स और टास्क लिसटेड है। इसपर कोई रजिस्ट्रेशन फीस नहीं ली जाती और साथ ही अच्छे UI होने के कारण इसे इस्तेमाल करना भी अच्छा लगता है।

 





Types of Jobs of Freelancing in Hindi- Freelancing आप कौनसे काम पा सकते हो?

 

Content और Article Writing

अगर आपका लेखन कौशल अच्छा है और अगर आप किसी विषय पार आसानी से लिख सकते हो तो फ्रीलांसिंग से काम पाकर आप पैसे कमा सकते हो। कई सारी कंपनियों को अपने वैबसाइट या किसी किसी प्रॉडक्ट के लिए आर्टिकल रायटर को ढूंढती है। उनको अपप्रोच करके आप काम पा सकते है।

Online Tutoring

अगर आपको किसी विषय में अच्छा ज्ञान है और आप वही ज्ञान teaching द्वारा औरों को देना चाहते हो उससे पैसे कमाना चाहते हो तो यह फ्रीलांसिंग द्वारा संभव है। आप वन-टु-वन टीचिंगद्वारा यह कर सकते हो। आप किसी भी फ्रीलांसिंग साइट पर जाकर वहाँ “Online Tutoring” यह फील्ड ढूंढकर वहाँ अप्लाई कर सकते है।

Web Development

अगर आप website डेव्लपमेंट की फील्ड में हो तो फ्रीलांसिंग साइट पर काम पा सकते हो। ज़्यादातर web developer फ्रीलांसिंग द्वारा ही पैसे कमाते है, क्योंकि web development सबसे ज्यादा डिमांडींग फ्रीलैंस जॉब है। यह जॉब डिमांड में तो है लेकिन उसके साथ ही इसकी सैलरी औसतन लगभग 3.5 लाख रु तक है।

Graphic Design

कई सारे सोशल मीडिया पेजों के लिए अच्छा LoGO डिज़ाइन करना जरूर होता है। इसी कारण ग्राफिक डिज़ाइनर की डिमांड बहोत ज्यादा है। ग्राफिक डिज़ाइन द्वारा आप फ्रीलान्सिंग से अच्छे पैसे कमा सकते हो।

 

Freelance Photographer

फोटोग्राफी इंडस्ट्री बहोत ज्यादा ग्रो कर रही है। इसके साथ ही एक अच्छे फोटोग्राफर की भी डिमांड बढ़ रही है। इस इंडस्ट्री में आप फोटोग्राफी से संबंधित कई सारे काम पा सकते हो। जैसे- की एडिटिंग, retouching, Capturing आदि।

Data Entry Operator

फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर Data Entry जॉब्स हर वक्त पोस्ट होते रहते है। बहुत सारी कंपनिया इस प्रकार के जॉब्स के लिए फ्रीलांसिंग हायर करती है। आप इसके द्वारा घर बैठे एक अच्छी इनकम कर सकते हो।

 

 

SEO Expert

फ्रीलांसिंग में SEO Expert को वैबसाइट की रंकिंग को इम्प्रूव करने का काम मिलता है। आप अपनी स्किल के इस्तेमाल से कई सारी website के लिए एक साथ काम करके अच्छे पैसे कमा सकते है। किसी SEO इंडस्ट्री को शुरुआत में ग्रो करने के लिए फ्रीलांसिंग एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

तो दोस्तों, इस प्रकार हमने फ्रीलांसिंग के बारे में जानकारी ली है। हमें आशा है की, फ्रीलांसिंग से संबन्धित आपके सारे सवालों का जवाब हम दे पाए होंगे। जैसे की- Freelancing kya hota hai? Freelancing से पैसे कैसे कमाए? अगर आपको यह पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेअर करें। आपके कुछ और सवाल हो तो आप हमें कॉमेंट द्वारा जरूर पूछे। धन्यवाद!